रक्षा बंधन पर सुंदर दिखने के लिए फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स!

वैसे तो भारत में कई सारे त्योहार मनाये जाते है, उन में से रक्षा बंधन सबसे खास होता है। इस त्यौहार पर सुंदर दिखना भी हमारा अधिकार होता है।  हम महिलायें अपनी स्किन को लेकर बड़ी सजग रहती है तो लेख के जरिये हम आपको कुछ सौंदर्य टिप्स और सौन्दर्य प्रोडक्ट के बारे में बताने वाले है जिसका उपयोग आपके लिये बड़ा फायदेमंद साबित होगा।    

रक्षा बंधन पर खूबसूरत दिखने के कुछ घरेलू उपाय :

अगर हम बात त्योहारों की करें तो हम महिलाएं इन खास त्योहारों पर कुछ सौंदर्य टिप्स अपना कर अपनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सकती है। रक्षा बंधन का त्यौहार बरसात के मौसम में आता है, इस मौसम में हमारी त्वचा को कुछ घरेलू नुस्खे ताजगी प्रदान कर सकते है।

1. फलों का मास्क :  

संतरा, केला, पपीता को अच्छे से मिक्स कर ले, और उसका पेस्ट बनाये, फिर अपनी त्वचा पर इसे एक मास्क की तरह उपयोग करें। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।  इससे आपकी त्वचा दमकने लगेगी। आप यदि घरेलु नुस्खों को नहीं आजमाना चाहते तो, फिर हर्बल प्रोडक्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। आप मेडिमिक्स का आयल क्लियर फेस वाश भी यूज़ कर सकते हैं।

2. तरबूज का जूस 

यदि आप अपनी त्वचा को रूखेपन से बचाना चाहते है, तो 20 मिनट तरबूज का जूस लगाए। ये आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक देगा।

तरबूज का जूस

3. आँखों की ताजगी के लिये :

आँखों की जलन से बचने के लिये कॉटन के एक टुकड़े को गुलाब जल में डालकर, उसको निचोड़ कर कुछ देर के लिये अपनी आँखों को बंद करके पलकों के ऊपर रखकर, कुछ देर के लिये ऐसे छोड़ दे। इससे आपकी आँखों में ठंडक मिलेगी।

4. बेसन का लेप :

अगर आपकी त्वचा की चमक खो रही है, तो सबसे सरल उपाय है एक चम्मच बेसन में दो बूंद सरसों का तेल मिलाये और एक चुटकी हल्दी और थोड़ा पानी डालकर लेप बनाकर लगाये।

बेसन का लेप

सूखने तक छोड़ दे। सूखने के बाद हलके हांथों से पानी से मलते हुये मुंह धो ले।  इससे आपकी त्वचा में कसाव बना रहेगा और आपकी रंगत भी साफ़ होगी। आप चाहे तो मेडिमिक्स का नीम फेस वाश भी यूज़ कर सकते हैं।

आयुर्वैदिक सौंदर्य टिप्स हमारी त्वचा के लिये बहुत ही फायदेमंद साबित होते है। ये प्रोडक्ट आज से नहीं बल्कि कई सालों से प्रयोग में लाये जा रहे है।  ये हमारी त्वचा को किसी भी प्रकार से कोई नुकसान नहीं पहुंचाते है, और इनका लगातार उपयोग करने से हमारी रंगत दिन-प्रतिदिन बढ़ती जाती है। 

6. तैलीय त्वचा का फेस वाश : तैलीय त्वचा के लिये मेडिमिक्स द्वारा बनाए गए फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं। यह हमारी त्वचा को तैलीय मुक्त करता है।  इसमें बेसन और शहद रहता है, जो आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है, और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है।  

तैलीय त्वचा का फेस वाश

7. एंटी एक्ने फेस वाश :  मेडिमिक्स का एंटी एक्ने फेस वाश का उपयोग करने से आपके चेहरे के मुंहासे बहुत जल्दी गायब हो जाते है। इसमें मंजिष्ठा, लोधरा और अन्य आयुर्वेदिक चीजें पाई जाती है। जो हमारी त्वचा से संबंधित सभी परेशानियों से हमें मुक्ति दिलाती है।      

8. मेडिमिक्स साबुन : मेडिमिक्स साबुन है, और इसमें किसी भी प्रकार का कोई केमिकल उपयोग नहीं किया गया है। मेडिमिक्स साबुन को आपकी त्वचा का ख्याल रखते हुए बनाया गया है। इसमें आर्गन का तेल, प्राचीन औषधीय जड़ी बूटियों और प्राकृतिक ग्लिसरीन होता है। 

मेडिमिक्स साबुन

9. आयुर्वेदिक शैम्पू : मेडिमिक्स आयुर्वेदिक शैम्पू के लगातार उपयोग से हमारे बाल काले,  घने, लम्बे और चिकने बने रहते है।  आयुर्वेदिक शैम्पू बालों के लिए कई तरह से बेहतरीन होते है इनकी मुख्य विशेषता यह है कि ये बालों बिना नुकसान पहुंचाए आवश्यक पोषक तत्वों से बालों को भीतर से पोषण देता है।

आयुर्वेदिक शैम्पू

हम आशा करते है की ये टिप्स आपको आपकी सुंदरता निखारने में मदद करेंगी और आपके रक्षाबंधन के फोटोज में चार चांद लगा देगी। ये टिप्स फॉलो किजीये और अपने भाई-बहेनों के साथ सोशल मीडिया पर रॉक किजीये।